शाकाहारी खाना खाने के फायदे आपको हैरान कर देगे

हमारे शरीर को सही तरह से काम करने के लिए ऐसा कोई तत्व नहीं हैं जो साग-सब्ज़ियों से पाया ना जाता हो। शाकाहरी भोजन में बीमारियों से लड़ने की ताकत होती है।

Shakahari khana khane ke phayde


नॉन-वेग खाने को जल्दी से हजम नहीं किया जा सकता है, लेकिन वेजीटेरियन खाने को असानी से हजम किया जा सकता है। आइये जानते हैं शाकाहारी भोजन खाने के क्या फायदे होते है।

शाकाहरी खाना खाने के फायदे 


● नुट्रिएंट्स से भरपूर -: 

शाकाहारी भोजन में बहुत से जरूरी तत्व जैसे विटामिंस, एंटी-ऑक्सीडैंट्स, एमिनो एसिड आदि पाए जाते है, जिससे कई खतरनाक बीमारियों से बचा जा सकता है। इसके अलावा वेजीटेरियन फ़ूड में प्रोटीन, कार्बोहायड्रेट और फैट वाले फ़ूड भी पाए जाते हैं जो हेल्थ के लिए फ़ायदेमंद होते है। वेजीटेरियन डाइट में जरूरत के हिसाब से कैलोरीज और विटामिन पाए जाते है। और वेजीटेरियन फ़ूड में फाइबर भी बहुत ही अच्छी मात्रा में पाया जाता है।

● कैंसर से बचाये :- 

वेजीटेरियन खाना आपको कई तरह के बीमारियों से बचाता है। शाकाहार को खाने वाले लोगो में कई तरह के कैंसर जैसे फेफड़ो का कैन्सर, आँतो का कैंसर आदि होने का खतरा काफी कम पाया जाता है।

● एनर्जेटिक बनाये :- 

वेजीटेरियन फ़ूड का एक्स्ट्रा इफ़ेक्ट नहीं पड़ता है। यह जल्दी से खाना पचाने में मदद करता है। साथ ही यह ब्रेन को एक्टिव रख कर उसे तेज बनाता है। वेजीटेरियन लोग कम डिप्रेशन में रहते हैं और खुद को फ्रेश महसूस करते है। ।

● किडनी की बीमारियों से बचाये :- 

》गुर्दे की पथरी का घरेलु उपचार 

किडनी की प्रॉब्लम और किडनी की बीमारियों में भी वेजीटेरियन फ़ूड फ़ायदेमंद होता है। वेजीटेरियन फ़ूड किडनी से रिलेटेड बीमारियों की रोकथाम में मददगार होता है।

● दिल की बीमारियाँ कम करे :- 

शुद्ध शाकाहार भोजन करने वाले लोगो में दिल से रिलेटेड बीमारियाँ होने की सम्भावना कम रहती है। क्योंकि नॉनवेज के मुकाबले वेज फ़ूड में सैचुरेटेड फैट और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है, जिससे दिल की बीमारियाँ होने का खतरा कम होता है। ।

● हाई ब्लड प्रेशर से बचाता हैं:- 

》उच्च रक्तचाप का देशी इलाज 

वेजीटेरियन लोगो में ब्लड प्रेशर का खतरा नॉन-वेजीटेरियन लोगो के मुकाबले बहुत कम होता हैं और यह वजन और नमक पर निर्भर नहीं करता है। ऐसा इसलिए होता हैं क्योंकि ऐसे लोग काम्प्लेक्स कार्बोहायड्रेट ज्यादा मात्रा में लेते हैं और इनमे मोटापा भी कम होता है। 

No comments:

Powered by Blogger.