Height बढ़ाने के उपाय | top 5 foods for increasing height in hindi

जिन लोगो की लम्बाई कम होती हैं वे सेल्फ-कॉन्फिडेंस में कमी के कारण खुद को कम समझने लगते है। ऐसे लोगो का सपना हमेशा हाइट बढ़ाने का होता है। यदि कोई इंसान लम्बा और सुडौल शरीर वाला होता हैं तो वह अधिक आकर्षक दिखाई देता है।

हाइट ज्यादातर अनुवांशिक कारणों पर निर्भर होती है।
जिन लोगो के माता-पिता की हाइट कम होती है, उनके बच्चों की हाइट ज्यादातर कम ही होती है। लेकिन इसका यह मतलब नहीं हैं की किसी कम हाइट वाले व्यक्ति की हाइट उसकी एवरेज हाइट से ज्यादा बढ़ नहीं सकती है। यदि आप अपनी हाइट को थोडा बढ़ाना चाहते हैं तो कुछ सब्ज़ियाँ इसमें आपकी सहायता कर सकती है। यह सब्ज़ियाँ हार्मोन्स को बैलेंस करती है। आइये जानते हैं ऐसी सब्ज़ियों के बारे में जिनके सेवन से हाइट बढ़ने लगती है।

Top 5 foods for increasing height in hindi


》गंजापन दूर करने के घरेलु उपचार 

》खाली पेट पानी पीने के फ़ायदे 

》रोजाना शारीरिक संबंध बनाने के फायदे 


Height बढ़ाने बाले foods 


● पालक :- 

पालक आयरन से भरपूर होता है।पालक में कई तरह के मिनरल्स साल्ट जैसे कैल्सियम, मैग्नीशियम, आयरन और विटामिन ए, बी, सी आदि भरपूर मात्रा में पाए जाते है। इसके अलावा यह रेशे युक्त, जस्ता युक्त होता हैं  जिनके कारण इसको जीवन रक्षक भोजन भी कहा जाता है। पालक के नियमित सेवन से हार्मोन्स बैलेंस होता हैं और हाइट बढ़ती है।

● शलजम :- 

शलजम एक ऐसी सब्ज़ी है, जिसके नियमित सेवन से हार्मोन्स बैलेंस रहते हैं और हाइट बढ़ने लगती है। शलजम मुख्या रूप से ठण्डे इलाको में पैदा होता हैं और पुरी दुनिया में पाया जाता है। शलजम में भरपूर मात्रा में मिनरल्स, प्रोटीन, फायबर और कार्बोहायड्रेट होते है। शलजम को आप सलाद के रूप में भी खा सकते हैं या फिर किसी सब्ज़ी के साथ मिला कर इसका उपयोग कर सकते है। इसके अलावा इसका सेवन जूस के रूप में भी किया जा सकता है।

● मटर :- 

मटर एक बेहतरीन सब्ज़ी है, जिसमे भरपूर मात्रा में पोशक तत्व होते है। इसीलिए इसका नियमित सेवन शरीर के लिए बहुत ही अच्छा होता है, लेकिन ध्यान रहे बेहतर रिजल्ट्स के लिए ताज़े मटर का उपयोग करे। मटर में फाइबर और प्रोटीन के साथ मिनरल्स भी मौजूद होते है। मटर का सेवन करने पर हाइट बढ़ने लगती है।

● भिंडी :- 

》भिंडी खाने के फायदे 

भिंडी गुणो से भरपूर सब्ज़ी है। भिंडी में फाइबर अधिक मात्रा में पाया जाता है। इसमें विटामिन्स और पोशक तत्व के साथ ही मिनरल्स भी मौजूद होता है। इसके नियमित सेवन से न सिर्फ शरीर शक्तिशाली बनता है, बल्कि यह ग्रोथ होर्मोन्स को बैलेंस करती है ।

● फली वाली सब्ज़िया :- 

फली वाली सब्ज़ियाँ फाइबर और कार्बोहायड्रेट से भरपूर होती है। अपनी डेली डाइट में फल्लीदार सब्ज़ियों को जगह दे। इससे हॉर्मोन कंट्रोल में हो जाएंगे। खाने में उबाले हुए बीन्स को शामिल करना ज्यादा बेहतर होगा। 

No comments:

Powered by Blogger.