एक महीने में वजन बढाने के लिए बेहद आसान उपाय

अगर आपका वजन कम है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। बस आप अपने लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करने के साथ-साथ यह नुस्खो अपनाये । सिर्फ १ महीने में आप भी मनचाहा शरीर पा सकते है। आइये जानिये है वो कौन से नुस्खे हैं जो १ महीने में आपका वजन बढ़ा सकते हैं।

Vajan badane ke aasan upay


》Height बढ़ाने के उपाय 

》मोटापा दूर करने के tips 

》खून की कमी दूर करने के tips 

वजन बढाने के आसान उपाय 


• दूध और फल :-

आपके लिए दूध और फल सबसे अच्छा फ़ूड साबित हो सकता है। इसके लिए आप रोजाना एक गिलास दूध सेब या केले के साथ ले। इसके अलावा आप चिकन, अन्डे, फल, सब्ज़िया और नट्स का सेवन कर सकते है।

• एक्सरसाइज :-

अगर आप यह चाहते हैं की आपका वजन बढे तो इसके लिए एक्सरसाइज बहुत ही जरूरी है। इसके लिए आप रोजाना कसरत करके अपने मसल्स को हेल्थी रख सकते है।

• खाने पर ध्यान दे :-

वजन बढाने के लिए सबसे जरूरी चीज़ हैं हमारा खान-पान । इसी से हमारी सेहत बनती है। इसलिए खान-पान में कैलोरी वाली चीज़ो का ज्यादा सेवन करना चाहिये। रोजाना कम से कम ५०० एक्स्ट्रा कैलोरी अपने खाने में जरूर ले। इससे आप जितनी कसरत करेंगे उससे ज्यादा आप अपनी हेल्थ को बना सकेंगे।

• हेल्थी फूड का सेवन करे :-

आज के समय में हम सभी लोग खाना खाते है, लेकिन वह खाना हेल्थी हैं की नहीं । इस बात की बिल्कुल भी परवाह नहीं करते हैं। इस वजह से हमें यह परेशानी पैदा होती है। इसलिए हेल्थी खाना खाना चाहिये।

• खूब पानी पिएं :-

हमारे शरीर को पानी की ज्यादा मात्रा की जरूरत होती है। इसलिए ज्यादा मात्रा में पानी पीए। जिससे अगर आप एक्सरसाइज करे तो आपके शरीर में भरपूर मात्रा में पानी हो।

• कैलोरी पर ध्यान दे :-

अगर आप चाहते हैं की आपका वजन बढे तो इसके लिए अपनी डाइट में कैलोरी का सेवन ज्यादा करे। जिससे आपका वजन जल्दी से जल्दी बढ़ जाए।

• थोड़े-थोड़े समय में खाये :-

आमतौर पर दिन में ३ बार खाना खाते है, लेकिन बीच में कम से कम २ बार और कुछ खाए। इसके लिए ३० मिनट्स का अन्तराल ले। साथ ही सोने के ३ घंटे पहले खाना खाए। जिससे आपको पाचन या फिर कोई और समस्या न हो। 

No comments:

Powered by Blogger.