Health benefits of kiss in hindi | किस करने के ये बेहतरीन फायदे नहीं जानते होंगे आप

प्यार का एहसास बहुत खास होता है। यदि आप किसी से प्यार करते है, तो उसका इजहार करना भी जरुरी होता है। प्यार का इजहार करने का सबसे अच्छा तरीका अपने साथी को किस करना होता है।

Health benefits of kiss in hindi


किसिंग का प्रभाव केवल कुछ समय तक के लिए नहीं रहता बल्कि लिप लॉक होने के बाद लम्बे समय तक रहता है। इसका किसी भी रिलेशनशिप में एक अलग महत्व होता है। किस करना न केवल अपनी भावनाओ का इज़हार करने का एक जरिया है बल्कि इससे हम अपनी सेहत से सम्बंधित कई प्रकार की समस्याओ का समाधान भी कर सकते है।


Health benefits of kiss in hindi 


● चेहरे की रौनक बढाए - : 

चुम्बन न सिर्फ हमारे स्वस्थ के लिए अच्छा होता है बल्कि यह हमारे चेहरे की त्वचा के लिए भी अच्छा होता है। चुम्बन करने से हमारे गाल की त्वचा और आसपास की मासपेशियो की अच्छी तरह से कसरत होती है। जिससे चेहरे की त्वचा में कसाव और चमक आती है।

● कैलोरी को जलाने मे सहायक -: 

》मोटापा दूर करने के tips 

किसिंग शरीर की अतिरिक्त कैलोरी को नश्ट करने में सहायक होती है। शोधो से पता चला है की एक छोटी सी किस शरीर की २ से ३ कैलोरी को जलाती है और एक जोरदार चुम्बन ८ से १६ कैलोरी को जलाने में मदद करता है। इस वजह से किसिंग हमारे शरीर के वजन को कम करने में भी सहायक है। चुम्बन को आप अपने दिनचर्या की एक्सरसाइज में भी शामिल कर सकते है।

● आराम पहचाने मे सहायक -: 

किसिंग करने से शरीर को आराम पहुँचाने वाले ऑक्सीटोसिन केमिकल को बढ़ावा मिलता है, जिससे शरीर को आराम मिलता है। साथ ही यह केमिकल एंडोर्फिन्स को बढ़ाता है जो की ख़ुशी के एहसास को और अधिक बढ़ाने में सहायक होता है।
 
● उच्च रक्तचाप कम करे - : 

》उच्च रक्तचाप का देशी इलाज 

यह हमारे शरीर के रक्त चाप को काम करने में सहायक होता है। यह हमारे शरीर के खून में मौजूद एड्रेलिन के उच्च स्तर को सक्रिय करता है जिसके फलस्वरूप हमारे दिल का पंप सुचारु रूप से संचरित होने लगता है। इसके साथ ही यह हमारे ह्रदय के लिए भी बहुत अच्छा होता है इससे दिल का दौरा पड़ने जैसी हानिकारक प्रभाव से बचने में मदद मिलती है।

● कैविटीस से लड़ने मे सहायक -: 

किसिंग हेल्थ बेनिफिट्स भी है। किस करने से मुह के द्वारा लार का आदान प्रदान होता है जो की कैविटी को जन्म देने वाले पट्टिका को नश्ट कर देने में सहायक होता है।

● रोग प्रतिरोधक क्षमता बढाए - : 

》रोग प्रतिरोधक क्षमता बढाने के उपाय 

किसिंग, शरीर से सभी एलर्जिक प्रतिक्रियाओ को कम कर प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में मदद करता है। इसके साथ ही सर्दी और जुखाम जैसे बीमारियों से लड़ने की क्षमता प्रदान करता है और शरीर में रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है।

No comments:

Powered by Blogger.