बासी चावल खाने के फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप

बासी चावल खाने से सेहत को कई सारे फायदे भी होते है। जब रात भर के लिए चावल को छोड़ दिया जाता है, तो चावल में केमिकल रिएक्शन हो जाता है, जिसकी वजह से यह हेल्थ के लिए फायदेमंद बन जाता है।

Benefits of eating stale rice in hindi


जब मिटटी के बर्तन में चावल को रात भर के लिए रखा जाता है, तो यह सुबह तक फरमेंट होता है। उसके बाद यह बासी चावल सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फ़ायदेमंद होता है। आइये जानते हैं बासी चावल खाने से क्या क्या फायदे हो सकते हैं।

बासी चावल खाने के फायदे 


● हफ्ते में ३ बार या ३ दिन तक बासी चावल खाने से अल्सर जैसी बीमारी से लड़ने में मदद मिलती है।

● बासी चावल खाने से आप पतले बने रहते है। क्योंकि रात भर में यह काफी ठंडे हो जाता हैं और इसमें 60% तक कैलोरी कम हो जाती है। 100 ग्राम बासी चावल में 130 कैलोरी कम हो जाती हैं और सिर्फ 52 कैलोरी ही बाकी बच जाती है। लेकिन इसके लिए चावल को सही तरीके से पकाना भी जरूरी है।

● बासी चावल खाने से स्किन जवान और ग्लोइंग बनती है। इसलिए हमेशा जवान दिखने के लिए बासी चावल जरूर खाने चाहिये।

● चावल की तासीर ठंडी होती है इसलिये यह बॉडी के टेम्परेचर को कम करता हैं और आपको हमेशा कूल बनाए रखता है। इसलिए बासी चावल रोजाना खाने चाहिये।

● बासी चावल में पोषक तत्व और मिनरल्स ज़्यादा मात्रा में पाए जाते है। इसमें आयरन, पोटैशियम, कैल्शियम आदि भरपूर मात्रा में होते है। एक रिसर्च के मुताबिक रोजाना बासी चावल खाने से हेल्थी लाइफ जीने में हेल्प मिलती है।

● सुबह के टाइम बासी चावल खाने से पेट की खतरनाक बिमारियाँ ख़त्म होती है। शरीर की गर्मी को यह दूर कर देता हैं और आपके पेट को आराम दिलाता है। इसलिए बासी चावल खाए और पेट को रखे खुश।

No comments:

Powered by Blogger.