शिलाजीत के फायदे | Health benefits of shilajit

शिलाजीत का सेवन काफी सालो से होता चला आ रहा है। इसका इस्तेमाल राजा महाराजा खूब किया करते थे।शिलाजीत गर्मियों के मौसम में पहाड़ो पर मिलता है। यह काला और बिल्कुल गाढा होता है। जिसे देखने पर आपको तारकोल की तरह नजर आयेगा। इसके सेवन से पुरुषो के शरीर में कई तरह के बदलाव नजर आते है। आज हम आपको बताएँगे की शिलाजीत के सेवन से पुरुषो में कौन कौन से फायदे होते है।

Health benefits of shilajit

शिलाजीत के जबरदस्त फायदे 


● शिलाजीत का इस्तेमाल मुख्य रूप से शीघ्रपतन की समस्या दूर कर वीर्यवर्द्धन के लिए किया जाता है। शीघ्रपतन की समस्या इससे जड़ से दूर हो जाती है।

● शिलाजीत के सेवन से जल्दी बुढापा भी नही आता और शरीर हमेशा तरोताजा रहता है।

● शिलाजीत का मुख्य उद्देश्य शरीर को बल देकर उसे स्वस्थ, शक्तिशाली तथा पुष्ट बनाना होता है।

● ‎जिन लोगों को डायबिटीज की समस्या है, उनके लिए शिलाजीत बेहद फायदेमंद है। एक चम्मच शहद और एक चम्मच त्रिफला चूर्ण के साथ शिलाजीत मिलाकर लेने से डायबिटीज पूरी तरह ठीक हो जाता है।

● शिलाजीत से शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है। इसके लिए शिलाजीत का सुबह शाम दूध के साथ सेवन करने से शरीर बीमार नहीं पड़ता है।

● अगर आप अपना दिमाग तेज करना चाहते है तो रोजाना 4 ग्राम शिलाजीत पीसकर सुबह शाम दूध के साथ इसका सेवन करें ऐसा करने से आपका दिमाग बहुत तेज हो जाएगा साथ ही भूलने की बीमारी भी खत्म हो जाएगी।

● अगर किस को मर्दाना कमजोरी है तो उसके लिए शिलाजीत एक रामबाण इलाज है। इसके लिए 4 ग्राम शिलाजीत को पीस लें फिर दूध में इसे मिलाकर रोजाना सिर्फ सुबह इसका सेवन करें अगर वह प्रतिदिन सुबह इसका सेवन करेंगा तो कुछ ही दिनों में मर्दाना कमजोरी ख़त्म हो जाएगी।

● शिलाजीत पुरुषों में होने वाली स्वपनदोष की बीमारी को जड़ से खत्म कर देता है। जिसके लिए आपको त्रिफला चूर्ण में मिलाकर शिलाजीत का सेवन करना चाहिए।

● बार-बार पेशाब लगना तथा पेशाब में जलन की समस्या से निजात पाने के लिए भी शिलाजीत का सेवन किया जाता है। इसके अलावा यह शरीर को ताकतवर और फौलादी बनाने में भी उपयोगी होती है।

● इसके सेवन से हमारी हड्डियां मजबूत बनती है और साथ ही यह गठिया तथा जोड़ों आदि के दर्द से राहत दिलाती है।

● शिलाजीत पेट के अल्सर में बहुत फायदेमंद साबित होता है। इसमें शरीर के गैस्ट्रिक एसिड के सिक्रेशन को कम करने की क्षमता होती है। जो हमारे शरीर में अल्सर बनने से रोकता है।

● शिलाजीत के सेवन से हमारा ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है।  और यह खून साफ़ करता है। साथ ही यह नसों में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाता है।

● पथरी के मरीजों को पेशाब करते समय जलन तथा बहुत दर्द होता है। अगर ऐसे मरीज शिलाजीत का सेवन कर तो उन्हें फायदा मिलता है।

● कई बार महिलाओ के पीरियड में अनियमितता रहती है। शिलाजीत के सेवन से महिलाओं में पीरियड के समस्या काफी हद तक दूर हो जाती हैं।

No comments:

Powered by Blogger.