10 Tambaku side effects in hindi | तम्बाकू के नुकसान

आज के समय में धूम्रपान और तम्बाकू का सेवन लोगों के लिए एक फैशन बन चुका हैं। शुरू शुरू में तो लोग शौक के लिए इन चीजों का सेवन करते हैं। लेकिन बाद में इसका सेवन करना उनकी आदत बन जाती हैं। और इसी आदत के चलते लोग धूम्रपान और तम्बाकू का सेवन ज्यादा करने लगते हैं। जिस कारण से धूम्रपान करने वाले व्यक्तियों को कई तरह के शारीरिक नुकसान झेलने पड सकते हैं। तो चलिए आज हम आपको धूम्रपान और तम्बाकू के सेवन से होने वाली 10 ऐसी शारीरिक समस्याओं के बारें में बताने जा रहें हैं, जिन्हे जानकर आप आज से ही इन चीजों का सेवन छोड़ देगें।

10 tobacco side effects in hindi


धूम्रपान और तम्बाकू सेवन से होने वाली 10 शारीरिक समस्याएं 
(1) जो लोग धूम्रपान और तम्बाकू का अधिक सेवन करते हैं। उन लोगों के शरीर में ब्लड सर्कुलेशन धीमा हो जाता हैं। जिसकी वजह से ऐसे लोगों को अपनी निजी जिंदगी में काफी परेशानी होती हैं।
(2) यह बात हम सभी को मालूम हैं की धूम्रपान और तम्बाकू का सेवन मुँह के कैंसर का कारण बन सकता हैं। लेकिन हम लोग फिर भी इसका सेवन करते रहते हैं।
(3) तम्बाकू और सिगरेट में ऐसे हानिकारक रसायन मौजूद होते हैं। जिनकी वजह से कैंसर , मोतियाबिंद, पेट और हड्डियों के रोग हो सकते हैं।
(4) रोजाना धूम्रपान और तम्बाकू खाने से हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होने लगती हैं। जिसकी वजह से हमें कई तरह के शारीरिक रोग हो सकते हैं।
(5) जो लोग रोजाना धूम्रपान और तम्बाकू का सेवन अधिक मात्रा में करते हैं। उन्हें हार्ट अटैक आने का खतरा ज्यादा रहता हैं।
(6) धूम्रपान और तम्बाकू के सेवन से हमारा दिमाग बेहद कमजोर हो जाता हैं। क्योंकि इन चीजों के सेवन से दिमाग सिकुड़ने लगता हैं। जिस कारण से हमारा दिमाग धीरे धीरे कमजोर होने लगता हैं।
(7) धूम्रपान और तम्बाकू के सेवन से किडनी से संबंधित समस्याएं पैदा हो सकती हैं। और साथ ही किडनी फेल होने का खतरा काफी ज्यादा रहता हैं।
(8) जो लोग रोजाना धूम्रपान और तम्बाकू का सेवन अधिक मात्रा में करते हैं। उन लोगो का लिवर कमजोर हो जाता हैं। जिसकी वजह से शरीर कमजोर हो जाता हैं।
(9) बीड़ी सिगरेट के धुएं से निकलने वाली गैस मांसपेशियों, दिमाग और कोशिकाओं में पहुंचने वाली ऑक्सीजन को रोकती हैं। जिसकी वजह से हृदय, फेफड़ों और मस्तिष्क को काम करने में परेशानी हो सकती हैं।
(10) प्रेगनेंसी के दौरान में धूम्रपान या धूम्रपान करने वालों के साथ रहने से गर्भपात, समय से पहले डिलिवरी, बच्चे का कम वजन की वजह बन सकता हैं।
10 Tambaku side effects in hindi | तम्बाकू के नुकसान 10 Tambaku side effects in hindi | तम्बाकू के नुकसान Reviewed by Mohd sarfraj on August 24, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.