Health benefits of Capsicum in hindi | शिमला मिर्च खाने के फायदे

हर भारतीय रसोई में शिमला मिर्च देखी जाती हैं। शिमला मिर्च की सब्जी बनाकर बड़े ही चाव से खायी जाती है। शिमला मिर्च को दूसरी सब्ज़ियो में मिलाकर सब्ज़ियो की रंगत को बेहतर किया जाता है। और साथ ही इसके मिलने से सब्ज़ियो का जायका भी जबरदस्त हो जाता है। कई आदिवासी इलाको में इसे एक हर्बल औषिधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है।

Health benefits of capsicum in hindi

शिमला मिर्च में कई जरूरी पोषक तत्व जैसे विटामिन सी, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। साथ ही इसमे प्रचुर मात्रा में मिनरल्स भी मौजूद होते है। इसलिए आज से ही इसे अपने भोजन में जरूर शामिल कर लीजिए।तो चलिए जानते हैं शिमला मिर्च खाने से क्या क्या फायदे होते हैं।

》खाँसी के लिए घरेलू उपचार

》पान leaf benefits in hindi 


शिमला मिर्च के स्वास्थ्य लाभ 


● कैंसर का ख़तरा कम करे - : 

शिमला मिर्च कैंसर से बचाव करने में काफी फायदेमंद होती है । यह कैंसर सेल्स को बनने नहीं देती है । इसलिए रोजाना शिमला मिर्च का सेवन करने से कैंसर होने का ख़तरा बहुत कम हो जाता है ।

● इम्युनिटी पावर बढ़ाये - : 

शिमला मिर्च में विटामिन - c अच्छी मात्रा में पाया जाता है । जो इन्फेक्शन्स रोगों से लड़ने में हमारी मदद करता है । साथ ही यह इम्युनिटी को बढ़ाने में भी सहायक है । और इसके रोजाना सेवन से लंग इन्फेक्शन और अस्थमा जैसे रोगो से भी बचा जा सकता है ।

● डायबिटीज कंट्रोल करे - : 

शिमला मिर्च ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में बहुत सहायक होती है । इसलिए रोजाना इसका सेवन करने से डायबिटीज कंट्रोल किया जा सकता है ।

● गठिया दर्द से राहत - : 

शिमला मिर्च में ऐसे तत्व मौजूद होते है । जो दर्द रोकने में बहुत सहायक होते है । इसलिए अगर हम रोजाना इसका सेवन करेगे तो हमारे शरीर से गाठिया का दर्द दूर रहेगा ।

● आयरन की कमी दूर करे - : 

जिन लोगो में आयरन की कमी हो उनको रोजाना शिमला मिर्च का सेवन जरूर करना चाहिये । क्योंकि इसमें विटामिन - सी अच्छी मात्रा में पाया जाता है । जो आयरन के अवशोषण के लिए जरुरी है ।

● Weight कम करे - : 

अगर आप अपने शारीर का वजन कम करना चाहते है तो शिमला मिर्च का सेवन काफी फायदेमंद साबित हो सकता है । इसमें बहुत ही कम मात्रा में कैलोरी होती है । इसलिए इसके सेवन से weight कम किया जा सकता है ।

● Digestion ठीक रखे - : 

शिमला मिर्च में पाचन क्रिया तेज करने के गुन होते है । इसको खाने से पाचन क्रिया तेज होती है । और साथ ही पेट दर्द , कब्ज और गैस की भी तकलीफो से बचाती है ।।।

1 comment:

Powered by Blogger.