मसूड़ों की सूजन दूर करने के घरेलू उपचार | Home remedies for gingivitis in hindi

मसूड़ो में सूजन एक आम समस्या है । यह किसी को भी हो सकती है । इसे gingival सूजन भी कहा जाता है । इस समस्या में मसूड़ो का रंग लाल हो जाता है । और कभी कभी मसूड़ो से ब्लड भी आने लगता है । साथ ही ब्रश करने और खाना खाने में बहुत तकलीफ़ होती है ।

Home remedies for gingivitis in hindi

अगर इसका समय से इलाज ना किया जाए तो यह समस्या गंभीर हो सकती है। क्योंकि इससे एक बेहद गंभीर संक्रमण हो सकता है जिसे पेरियोडोंटिटिस कहा जाता है। जिससे आपके दांतों का भी नुकसान पहुंच सकता है। एक रिसर्च के अनुसार मधुमेह, हृदय रोग और फेफड़ों की बीमारी से मसूड़ों की सूजन बड़ सकती हैं। तो चलिए जानते है मसूड़ो की सूजन के लिए घरेलू उपचार क्या है।

》पान leaf के फायदे 

》शिमला मिर्च खाने के फायदे 

》खाँसी के लिए घरेलू उपचार 

मसूड़ो की सूजन के लिए घरेलू उपचार 


● सरसो का तेल और नमक - :

अगर मसूड़ो में सूजन आ जाये तो सरसो के तेल में थोड़ा सा नमक मिलाकर मसूड़ो पर कुछ देर तक मलने से सूजन धीरे - धीरे ख़त्म हो जाती है ।

● बबूल की छाल - :

मसुड़ो से सूजन दूर करने का यह एक बेहतरीन नुस्खा है । इसके लिए बबूल के पेड़ की छाल को पानी में उबालकर छान ले । फिर इस पानी से दिन में 2-3 बार कुल्ला करने से मसूड़ो की सूजन को दूर किया जा सकता है ।

● Castor आयल - :

castor आयल मसूड़ो की सूजन दूर करने में बहुत सहायक होता है । इसके लिए मसूड़ो में जहाँ पर तकलीफ़ हो बहाँ पर castor आयल लगाने से दर्द और सूजन दोनों से काफी आराम मिलता है ।

● नींबू का रस - :

मसूड़ो की सूजन दूर करने के लिए नीबू के रस का भी इस्तेमाल किया जा सकता है । एक गिलास ताजे पानी में नीबू का मिलाकर कुल्ला करने से जल्द ही मसूड़ो की सूजन ख़त्म हो जायेगी । और आपके मुह से बदबू आने की समस्या भी दूर हो जायेगी ।

● फिटकरी - :

मसूड़ो की सूजन दूर करने के लिए फिटकरी का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद साबित होता है । इसके लिए एक फिटकरी के टुकड़े को पीसकर चूरन बना लें । फिर इस चूरन से हलके - हलके मसूड़ो पर मलने से मसूड़ो की सूजन और साथ ही मसूड़ो की और भी बीमारियाँ दूर होती है ।

● अदरक और नमक - :

अदरक मसूड़ो की सूजन दूर करने के लिए बहुत ही लाभकारी होती है । इसके लिए अदरक को एक चुटकी नमक के साथ मिलाकर अच्छी तरह महीने पीस ले । फिर इसको मसूड़ो पर हलके से मले सूजन ख़त्म हो जायेगी ।

● मेहँदी के पत्ते - :

मेहंदी के पत्तों से भी मसूड़ो की सूजन को दूर किया जा सकता है । इसके लिए मेहँदी के पत्तों को पानी में डालकर उबाल ले । फिर उस पानी से दिन में 2-3 बार कुल्ला करने से मसूड़ो की सूजन जल्द ठीक हो जायेगी ।

● अजवाइन - :

मसूड़ो की सूजन ख़त्म करने के लिए अजवाइन का भी प्रयोग कर सकते है । इसके लिए थोडी सी अजवाइन को ताँबे पर भून ले । उसके बाद उस को महीन पीसकर चूरन बना ले । फिर इस चूरन में 3-4 बूँदे सरसो के तेल की डालकर हलके हाथ से मसूड़ो की मालिश करें । इससे जल्द ही सूजन ख़त्म हो जायेगी । साथ ही दाँतो से जुडी और भी बीमारियाँ दूर होती है ।

● लौंग - :

मसूड़ो की सूजन दूर करने के लिए लौंग भी बहुत फायदेमंद होती है । इसमें yugenaul पाया जाता है । जिसमे एंटी ऑक्सीडेंट और सूजन दूर करने का गुन होता है । इसके लिए आप लौंग के तेल का इस्तेमाल कर सकते है ।।। 
मसूड़ों की सूजन दूर करने के घरेलू उपचार | Home remedies for gingivitis in hindi मसूड़ों की सूजन दूर करने के घरेलू उपचार | Home remedies for gingivitis in hindi Reviewed by Mohd sarfraj on April 10, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.