जानिए अंडे शाकाहारी होते हैं या मांसाहारी | Eggs vegetarians or non vegetarians

शाकाहारी इंसान अंडे को मांसाहारी समझकर अंडे को नहीं खाते हैं। शाकाहारियो के अनुसार अंडा मुर्गी से आता हैं और मुर्गी मांसाहारी होती हैं। इसलिए अंडा भी मांसाहारी होता हैं। लेकिन वैज्ञानिकों के अनुसार दूध भी तो जानवरों से मिलता हैं। तो दूध को शाकाहारी कैसे माना जा सकता हैं। उसे भी मांसाहारी क्यों नहीं माना जाता हैं।

Ande sakahari ya masahari


वैज्ञानिकों के मुताबिक शाकाहारी लोगों को ऐसा लगता हैं की अंडे से बच्चा निकलता हैं। लेकिन शाकाहारी लोगों का ऐसा मानना बिल्कुल ही गलत हैं। क्योंकि बाजार में मिलने वाले अंडो से बच्चे कभी नहीं निकल सकते हैं। यानी यह अंडे अनफर्टिलाइज्ड होते हैं। इसलिए अंडे शाकाहारी होते हैं।

अंडे में तीन परतें होती हैं। पहला परत अंडे का छिलका, दूसरी परत अंडे की सफेदी और तीसरी परत अंडे की जर्दी। वैज्ञानिकों के अनुसार अंडे की दूसरी परत यानी सफेदी उसमें सिर्फ प्रोटीन होता हैं। जिसमें मांस से संबंधित कोई चीज नहीं होती हैं। इसलिये अंडे का ये हिस्सा सिर्फ शाकाहारी होता हैं।

अब बात करते हैं, अंडे की तीसरी परत यानी पीले वाले हिस्से की जिसमें कॉलेस्ट्रॉल होता हैं। जिसकी वजह से फैट बढ़ता हैं। हालांकि अंडे का ये हिस्सा कुछ परसेंट शाकाहार में भी आता हैं। क्योंकि जब मुर्गी और मुर्गे का मिलन होता हैं। उसके बाद ही मुर्गी अंडे देती हैं। इसलिए अंडे के पीले भाग में गैमीट सेल्स मौजूद होते हैं।

Ande sakahari ya masahari


जब मुर्गी की उम्र 6 महीने हो जाती हैं। तो वह हर 1 या डेढ़ दिन में अंडे देने लगती हैं। लेकिन मुर्गी अंडे देने के लिए मुर्गे के संपर्क में आये यह जरूरी नहीं हैं। इन्हीं अंडो को  अनफर्टिलाइज्ड अंडे कहते हैं। वैज्ञानिकों के अनुसार इन अंडो से कभी बच्चे नहीं निकल सकते हैं। इसलिए वैज्ञानिकों के अनुसार अंडे शाकाहारी होते हैं।

No comments:

Powered by Blogger.