अगर किसी मनुष्य को कनखजूरा काट लें तो क्या होता हैं | करें यह उपाय

हमारी इस धरती पर कई तरह के जीव जंतु रहते हैं। इन्हीं जीव जंतुओं में से कई ऐसे जीव भी होते हैं जो मनुष्य को कांट ले तो उसकी जान खतरे में पड़ जाती है। तो चलिए आज हम आपको एक ऐसे ही जीव के बारें में बताने जा रहें हैं। जिसका नाम है कनखजूरा। इस जीव के बहुत सारे पैर होते है। इसके कांटने से इंसान की जान भी जा सकती है।

Khankhajura

कनखजूरा के काटने से क्या होता हैं


कनखजूरा शरीर से बुरी तरह से चिपक जाता है। और जो लोग जमीन पर सोते हैं। कनखजूरा उनके कान में भी घुस जाता है। अगर किसी इंसान को कनखजूरा काट लेता है। तो उसके जहर की वजह से इंसान को थकान महसूस होने लगती है। और साथ ही खून में ऑक्सीजन की प्रक्रिया धीमी पढ़ने लगती हैं। जिसकी वजह से उस इंसान के पूरे शरीर में ऐंठन होने लगती है।

अगर कानखजूरा किसी चूहे को काट ले तो 30 सेकंड के अंदर ही उस चूहे की मौत हो जाती है। कनखजूरे के काटने से वैसे तो किसी मनुष्य की मौत नहीं हुई है। फिर भी इसके काटने के बाद यदि तुरंत इलाज नहीं कराया जाएं तो ये इंसान के लिए जानलेवा साबित हो सकता है।

कनखजूरा के काटने का उपचार


अगर कभी भी कनखजूरा कान में घुस जाएं तो तुरंत पानी में सेंधा नमक घोलकर कान में कुछ बूंदें टपकाएं। ऐसा करने से कनखजूरा मर कर बाहर निकल आएगा।

अगर कनखजूरा शरीर के किसी हिस्से में चिपक जाएं तो उसके मुंह पर चीनी डाल दे। ऐसा करने से वह उस हिस्से से छूट जाएगा।

अगर कनखजूरा कभी काट ले तो तुरंत हल्दी और सेंधा नमक को पीसकर कपड़े से छान लें। फिर दारू और गाय के घी में मिलाकर लेप कर दे। जहर खत्म हो जाएगा।

जहर खत्म करने के लिए प्याज को कुचलकर उसका लेप लगाने से भी जहर खत्म हो जाता है।
अगर किसी मनुष्य को कनखजूरा काट लें तो क्या होता हैं | करें यह उपाय अगर किसी मनुष्य को कनखजूरा काट लें तो क्या होता हैं | करें यह उपाय Reviewed by Mohd sarfraj on April 01, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.