Skin boil treatment naturally at home | बालतोड़ के लक्षण और उपचार

जब शरीर में कही भी बाल टूटता है तो बहाँ एक घाव बन जाता है । पहले यह एक छोटी फुन्सी की तरह होता है । पर बाद में यह एक बड़े जख्म में बदल जाता है । जिसे बालतोड़ कहा जाता है ।

Skin boil treatment naturally at home


ज्यादातर लोगो को इस समस्या का सामना करना पड़ता है । कई बार यह छोटी सी दिखने वाली समस्या बहुत घातक साबित होती है । इस समस्या की बजह से इंसान का चलना , फिरना , बैठना और सोना सब हराम हो जाता है। तो चलिए जानते हैं बालतोड़ को ठीक करने के कुछ बेहतरीन घरेलू उपाय।

》खाँसी के लिए घरेलू उपचार 

》शिमला मिर्च खाने के फायदे 

》मसूड़ो की सूजन का घरेलु उपचार 


बालतोड़ के लक्षण ( symptoms of boil )


ज्यादातर बालतोड़ हाथ , पैर या जांघो पर ही निकलते है । इसके कई लक्षण हो सकते है ।

● यह जहाँ पर निकलता है उसके आस पास की सारी त्वचा लाल पड़ जाती है ।

● सबसे पहले यह एक फुन्सी की तरह दिखाई देती है।

● इसके आस पास की त्वचा में सूजन आ जाती है ।

● इसमें जलन ज्यादा होती है और पस भी पड़ जाता है।


बालतोड़ का घरेलु उपचार


● पान के पत्ते - :

》पान के पत्ते के फायदे 

बालतोड़ के ईलाज के लिए पान के पत्ते बहुत कारगर साबित हो सकते है । इसके लिए पान के पत्ते को गर्म करके उसमे कैस्टर आयल लगाकर बालतोड़ पर रख कर कपडे से बांध ले । 3-4 दिन में ही इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है ।

● पीपल की छाल - :

पीपल के पेड़ की छाल को पानी के साथ घिसकर बालतोड़ पर दिन में 2-3 बार लगाने से दर्द दूर होता है । और जख्म भी जल्द भरने लगते है ।

● मेहँदी  - :

मेहंदी बालतोड़ ठीक करने के लिए बहुत फायदेमंद होती है । इसके लिए पिसी हुयी मेहँदी का लेप बनाकर सुबह और शाम लगाने से बालतोड़ जल्द ठीक होने लगता है ।

● हल्दी और अदरक - :

हल्दी और अदरक को पीसकर पेस्ट बना ले । फिर इस पेस्ट को रोजाना कुछ दिनों तक बालतोड़ पर लगाने से जल्द इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है ।

● जीरा के बीज - :

अगर आप इस समस्या से परेशान है तो जीरे का इस्तेमाल भी आराम दे सकता है । इसके लिए जीरे को पीसकर पेस्ट बना ले । रोजाना इस पेस्ट को बालतोड़ पर लगाने से कुछ ही दिनों में इस तकलीफ से निजात मिल जाता है ।

● नीम की पत्तियां - :

बालतोड़ होने पर नीम की पत्तियो को पीस कर प्रभाबित जगह पर लगाकर कपडा बांध ले । इससे आपका बालतोड़ जल्द ठीक हो जाएगा । इसके अलावा आप नीम की छाल का भी इस्तेमाल कर सकते है ।

● गेंहू के दाने - :

गेन्हू के दाने बालतोड़ को ठीक करने में बहुत सहायक होते है । अगर आपको भी यह परेशानी है तो गेंहू के दानो को मुह से चबाकर पीस ले । फिर उन्हें मुह से निकालकर बालतोड़ पर लगाये । दिन में 2-3 बार ऐसा करने से जख्म जल्द सूखने लगते है।

● अंडा - :

इसके लिए एक अंडे को उबालकर उसकी ज़र्दी अलग कर लें। अंडे का सफेद वाला हिस्सा इस तरह काटे की वह फोड़े को पूरा ढ़क ले। अंडे के भीगे वाले हिस्से को बालतोड़ पर लगाकर ऊपर से सफेद हिस्सा रखकर कपड़े से बांध लें। इस प्राकृतिक उपाय से फोड़ा ठीक हो जायेगा।

● मक्का - :

आधा कप मक्के के दानों को पानी में उबालकर पीसकर लेप तैयार कर लें। अब इस लेप को फोड़े पर लगाकर कपड़ा बांध  लें। ऐसा करने से फोड़े का मवाद बाहर निकल जायेगा जिससे फोड़ा जल्द ठीक हो जायेगा।

● अजवायन की पत्तियां - :

अजवायन की कुछ पत्तियां उबालकर  बालतोड़ पर रखकर कपड़े से बांध लें। इससे फोड़ा बिना किसी संक्रमण के फूट जाता है। जिससे यह आसानी से ठीक हो जाता है।
Skin boil treatment naturally at home | बालतोड़ के लक्षण और उपचार Skin boil treatment naturally at home | बालतोड़ के लक्षण और उपचार Reviewed by Mohd sarfraj on April 14, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.