होंठों का कालापन दूर करने के 6 सबसे आसान घरेलू उपाय

बहुत से लोग ऐसे भी होते हैं। जिनके होंठो में गुलाबीपन नहीं होता है। गुलाबी और नरम होंठ सभी चाहते है। गुलाबी होंठ सिर्फ आपके चेहरे को ही नहीं आपके मुस्कराहट को भी आकर्षक बनाते है।
   
अगर आपके होंठ काले हैं। तो आपकों इसकी वजह जानना बहुत जरुरी हैं। क्योंकि होंठ काले होने की कई वजह हो सकती है। जैसे की चाय या कॉफ़ी अधिक पीना, धूप में ज्यादा समय तक रहना, स्मोकिंग करना करना आदि। बहुत सी लड़कियां होंठों के कालेपन को छुपाने के लिए लिपस्टिक का सहारा लेती हैं।

Hotho ka kalapan door karne ke gharelu upay


ज्यादातर लोग होंठो के कालेपन को दूर करने के लिए होंठों को गुलाबी करने की क्रीम लगाते है। अगर आप होंठों को बिना किसी साइड इफेक्ट के गुलाबी करना चाहते हैं। तो आप इसके लिए घरेलू नुस्खे आजमा सकते है। तो चलिए जानते हैं होंठों को गुलाबी करने के घरेलू नुस्खे क्या क्या होते हैं।

होंठ गुलाबी करने के घरेलू नुस्खे


दूध

दूध होठों को गुलाबी करने के साथ साथ होंठो को नरम और मुलायम भी करता है। इसके लिए दूध की मलाई के साथ एक चुटकी हल्दी मिलाकर अपने होंठों पर लगा लें। इसे लगाने के 10 से 15 मिनट के बाद पानी से धो लें। रोजाना इसका इस्तेमाल करने से होंठों का कालापन दूर हो जाएगा।
   
गुलाब की पंखुड़ियां

गुलाब की पंखुड़ियां होंठों का कलापन दूर करने में बहुत असरदार साबित होती हैं। इसके लिए गुलाब की पंखुड़ियो से रस निकालकर उसमे ग्लिसरीन मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर लें। फिर इस मिश्रण को आप अपने होंठो पर कम से कम 1 घंटे तक लगा कर रखे उसके बाद पानी से होंठों को धो लें। ऐसा रोजाना करने से आपके होंठों का कालापन दूर हो जाएगा।

चुकन्दर

चुकन्दर होंठो का कलापन दूर करने के लिए एक अच्छा उपाय है। इसके लिए आप चुकन्दर से रस निकालकर अपने होंठो पर लगा लें। आप इसे लगाकर 10 से 15 मिनट के बाद ठन्डे पानी से धो लें। इस उपाय को आप हफ्ते में 2 - 3 बार जरूर करें।

शहद

होंठों का कालापन दूर करने के लिए शहद बहुत कारगर माना जाता है। इसके लिए आप अपने होंठों पर शहद लगाकर 10 - 15 मिनट के बाद पानी से धो लें। इस नुस्खे को आप रोजाना कर सकते है। शहद होंठों को गुलाबी और नरम करने में मदद करता है।
   
नीम्बू का रस

नीम्बू में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता हैं। जो होंठों  का कालापन दूर करने में मदद करता है। सबसे पहले आप एक निम्बू लीजिए और उसमे से रस निकालकर अपने होंठों पर खूब अच्छी तरह से लगा लें। फिर 10 - 15 मिनट के बाद ठंडे पानी से धो लें।

जैतून का तेल

जैतून का तेल होंठों का कालापन दूर करने के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। इसके लिए रात को सोने से पहले अपने होंठों पर इस तेल को लगा लें। और सुबह उठकर होंठों को ठंडे पानी से धो लें। ऐसा करने से बहुत जल्द होंठों का कालापन दूर हो जाएगा।
होंठों का कालापन दूर करने के 6 सबसे आसान घरेलू उपाय होंठों का कालापन दूर करने के 6 सबसे आसान घरेलू उपाय Reviewed by Mohd sarfraj on June 20, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.