रात में 2 इलायची खाकर गर्म पानी पीने के फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप

इलायची का इस्तेमाल हर घर में किसी ना किसी रूप में जरूर किया जाता है। कोई इसे मसाले के तौर पर इस्तेमाल करता है। तो कोई इसका इस्तेमाल चाय में करता है। और कई लोग ऐसे भी होते हैं जो इसका इस्तेमाल माउथफ्रेशनर के तौर पर करते हैं। लेकिन अगर आप रात में बिस्तर पर जाने से पहले 2 इलायची खाकर गर्म पानी पीते है। तो आपको इसके कई जबरदस्त फायदे होते हैं। तो चलिए जानते है कि रात को 2 इलायची खाकर गर्म पानी पीने से क्या होता हैं।

Cardamom and hot water benefits

रात के समय में इलायची खाने के फायदे 


ब्लड प्रेशर कंट्रोल करती है

इलायची में ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के गुण मौजूद होते हैं। क्योंकि इसमें पोटैशियम और फाइबर होता है। जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में आपकी काफी सहायता कर सकता है।

दिमाग मजबूत करती है

इलायची दिमाग मजबूत करने में भी काफी मदद करती है। इसके लिए रात के समय में 2 इलायची खाकर एक गिलास गर्म पानी पी लें। रोजाना ऐसा करने से दिमाग बहुत मजबूत होने लगता है।

मुंह का संक्रमण दूर करती है

मुंह की दुर्गंध दूर करने में इलायची बेहद फायदेमंद साबित होती हैं। क्योंकि रात में इसके सेवन से पाचन क्रिया तेज होती हैं। और पेट भी साफ रहता है। जिसकी वजह से मुंह की दुर्गंध दूर होती हैं।

तनाव मुक्त करती है

अगर आप तनाव में रहते हैं। और आप अकेलापन महसूस करते हैं। तो इससे आप डिप्रेशन का शिकार हो सकते हैं। इसलिए तनाव मुक्त रहने के लिए आप रोजाना रात में 2 इलायची खाकर गर्म पानी पी लें। ऐसा करने से आपकों तनाव से छुटकारा मिल जाएगा।

वजन घटाने में सहायक होती है

यदि आप अपना बड़ा हुया वजन घटाना चाहते हैं। तो आप रोजाना रात में बिस्तर पर जाने से पहले 2 इलायची खाकर गर्म पानी जरूर पिया करें। क्योंकि ऐसा करने से आपकों अधिक खाना खाने की समस्या दूर हो जायेगी। और आपका वजन भी कंट्रोल हो जायेगा।

कब्ज के लिए फायदेमंद 

जो लोग कब्ज की समस्या से परेशान रहते हो, उनके लिए इलायची खाना बेहद फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि इलायची में फाइबर पाया जाता है। जो आपके पाचन तंत्र की सफाई करने के काम आता है। इसलिए रात के समय इलायची खाने से आपका पाचन ठीक रहेगा इससे कब्ज की समस्या दूर होती है।

ज्वलनरोधी गुणों से भरपूर

इलायची में भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है। और मैग्नीशियम में ज्वलनरोधी गुण मौजूद होते हैं। जो दिल की बीमारी, खून का जमना, गठिया और अल्जाइमर जैसे रोगों को दूर करने में फायदेमंद होता है। इसलिए रोजाना बिस्तर पर सोने से पहले 2 इलायची खाकर पानी पीना बेहद फायदेमंद होता है।

दिल के लिए फायदेमंद

इलायची में पाया जाने वाला फाइबर दिल को मजबूत और सेहतमंद बनाए रखने का काम करता है। इसके अलावा इलायची में पोटैशियम जैसे पोषक तत्व पाये जाते है। जो हार्ट अटैक के खतरे को बहुत कम कर देते है।

फेफड़ों की परेशानी दूर करें

छोटी इलायची खाने से फेफड़ों में रक्तसंचार तेज गति से होने लगता है। इससे सांस लेने की समस्या जैसे अस्थमा, तेज जुकाम और खांसी से राहत मिलती है। आयुर्वेद में इलायची की तासीर गर्म मानी गई है, जो की शरीर को गर्मी देती है। इसलिए इसके सेवन से आपके शरीर पर ठंड का असर कम होता है।

पेशाब की जलन दूर करें 

अगर आपको पेशाब में जलन की समस्या है। तो आपको रात को सोने से पहले इलायची का सेवन जरूर करना चाहिए। क्योंकि इलायची के लगातार इस्तेमाल से पेशाब में जलन होना ठीक हो जाता है।
रात में 2 इलायची खाकर गर्म पानी पीने के फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप रात में 2 इलायची खाकर गर्म पानी पीने के फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप Reviewed by Mohd sarfraj on September 25, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.