उबली हुयी चायपत्ती को कचरा समझकर फेंकने की गलती ना करें

ज्यादातर लोग चाय बनाने के बाद चाय की पत्ती को छानकर कचरे में फेक देते है। लेकिन आपको यह बात जानकर हैरानी होगी की चाय की उबली हुयी पत्तियों का दुबारा से भी इस्तेमाल किया जा सकता है। क्योकि की इस्तेमाल की हुयी चाय की पत्तियां ना सिर्फ आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। बल्कि आपके घर के और कई कामों में भी आसानी से उपयोग  में लाई जा सकती है।

Use of waste boiled tea

उबली हुयी चाय की पत्ती के फायदे


(1) सुबह चाय बनाने के बाद चाय की पत्ती को छानकर धो ले, फिर उसे दुबारा पानी मे डालकर उबाल ले, फिर उस पानी को  ठंडा करके अपने बालो की सफाई करे। ऐसा रोजाना करने से आपके बालो की चमक बढ़ जाएगी।

(2) चाय बनाने के बाद उसकी पत्ती को छानकर दुबारा से पानी मे उबाल ले। फिर उस चाय के पानी से आप घी और तेल के डब्बों की सफाई कर सकते है। इससे डब्बों की दुर्गंध चली जाएगी।

(3) अगर किसी जगह पर मक्खियां ज्यादा बैठ रही हों, तो उन मक्खियों से बचने के लिए आप उबली हुयी चाय की पत्ती को गीला करके उस जगह पर रगड़ दें। ऐसा करने से मक्खियां वहां से भाग जायेगी।

(4) चायपत्ती में एंटी ऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं। इसलिए चोट या जख्म पर उबली हुयी चाय की पत्ती का लेप लगाने से खून बहना बंद हो जाता है। और साथ ही घाव भी जल्दी भर जाता है।

(5) चाय की पत्ती का इस्तेमाल आप लकड़ी के फर्नीचर को चमकदार बनाने के लिए भी कर सकते है। बची हुयी चाय की पत्ती को दुबारा से गर्म पानी मे उबाल ले। फिर उसे ठंडा करके इसे एक स्प्रे बॉटल में भरकर फर्नीचर की सफाई करें। इससे आपके फर्नीचर की खोई हुयी चमक दुबारा से लौट आयेगी।

(6) आप चाय की पत्ती का इस्तेमाल छोले को स्वादिष्ट बनाने में भी कर सकते है। इसके लिए चाय की पत्ती को पानी में डाल लें। और उस पानी को उबाल कर उसकी थोड़ी सी मात्रा काबुली चने में डाल दे। इससे छोले का रंग आकर्षित दिखेगा और खुशबू व स्वाद भी काफी बढ़ेगा।
(7) चाय की पत्ती/ टी-बैग को गुनगुने पानी में निचोड़ लें। फिर इस पानी से कुल्ला करने से दांत दर्द की परेशानी में बहुत आराम मिलता हैं।

(8) उबली हुयी चाय की पत्ती मिट्टी की उर्वरता बढ़ाने में भी उपयोगी होती है। बची हुयी चाय की पत्ती को ठीक प्रकार से साफ करके इसको घर के गमलों में खाद के रूप में भी प्रयोग किया जा सकता है।
उबली हुयी चायपत्ती को कचरा समझकर फेंकने की गलती ना करें उबली हुयी चायपत्ती को कचरा समझकर फेंकने की गलती ना करें Reviewed by Mohd sarfraj on September 24, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.