गोलगप्पे खाने के 7 जबरदस्त फायदे | Health benefits of panipuri in hindi

गोलगप्पे के नाम आते ही सभी के मुंह मे पानी आने लगता है। क्योंकि गोलगप्पे खाना हर किसे को पसंद होता है। कई लोग कहते हैं कि गोलगप्पे खाने से मोटापा बढ़ता है। लेकिन ऐसे लोग यह नहीं जानते है कि इनको सही तरीके से खाएं तो यह मोटापा कम करने मे काफी फायदेमंद साबित होता है। इसके अलावा गोलगप्पे खाने से मुंह के छाले भी ठीक हो जाते हैं। और जी मिचलाने की समस्या भी दूर हो जाती हैं। तो चलिए जानते हैं गोलगप्पे खाने से हमें क्या क्या फायदे होते हैं।

Health benefits of panipuri in hindi

गोलगप्पे खाने के जबरदस्त फायदे 


घुटन दूर करें 

ज्यादातर लोगों को बस या किसी दूसरे वाहन में बैठकर सफर करने में घुटन महसूस होने लगती है। ऐसे लोगों को सफर करने से पहले 3 से 4 गोलगप्पे जरूर खाना चाहिए। क्योंकि ऐसा करने से उनको राहत मिलेगी और घुटन भी महसूस नहीं होगी।

मुंह के छाले ठीक करें 

अगर किसी के मुंह में छाले हो जाए तो उसे गोलगप्पे जरूर खाना चाहिए। क्योंकि इसके पानी में जलजीरा, पुदीना और इमली होती है। जिसकी वजह से गोलगप्पे खाने से पेट साफ होता है। और मुंह के छाले भी जल्दी ठीक हो जाते हैं।

तरोताजगी का अहसास दिलाए

गर्मियों के मौसम में तेज धूप की वजह से शरीर और दिमाग दोनों बहुत परेशान हो जाते है। ऐसे में हमें शीतल पेय पीने की इच्छा होती है। इसलिए अगर आप गोलगप्पे खाकर इनका पानी पियेगे तो आपकों तरोताजगी का अहसास होगा।

एसिडिटी से छुटकारा दिलाए

गोलगप्पे खाने से एसिडिटी की समस्या से छुटकारा मिल जाता है। क्योंकि गोलगप्पे के पानी में जीरा, पुदीना, आमचूर, काला नमक, काली मिर्च और धनिया मिला होता है। और यह सभी चीजें पाचन क्रिया को तेज करने का काम करती है।

कब्ज की शिकायत दूर करें

गोलगप्पे में इस्तेमाल किया जाने वाला जलजीरा कब्ज की समस्या बहुत फायदेमंद होता है। इसलिए अगर आप कब्ज़ की समस्या से परेशान रहते हैं तो गोलगप्पे शौक से खाएं। आपको कब्ज़ की शिकायत दूर हो जाएगी।

मोटापा घटाए 

अगर आप मोटापे की समस्या से परेशान है तो गोलगप्पे खाने से आपका वज़न कम हो सकता है। इसके लिए आपको खाने से 15 मिनट पहले 8 से 10 खट्टे वाले गोलगप्पे जरूर खाना चाहिए। ऐसा करने से आपकों ज्यादा भूख का अहसास नहीं होगा। और आपका पेट भरा रहेगा।

मुंह का स्वाद सुधारे

अगर आपके मुहं का स्वाद बिगड़ गया है तो ऐसे में आप गोलगप्पे खाकर मुंह का स्वाद बदल सकते हैं। क्योंकि मुंह का स्वाद पेट की खराबी की वजह से बिगड़ता है। इसलिए गोलगप्पे खाने से पेट की खराबी दूर हो जाती हैं। और मुंह का स्वाद बदल जाता है।
गोलगप्पे खाने के 7 जबरदस्त फायदे | Health benefits of panipuri in hindi गोलगप्पे खाने के 7 जबरदस्त फायदे | Health benefits of panipuri in hindi Reviewed by Mohd sarfraj on October 12, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.