कढ़ी पत्ते खाने के फायदे | Health benefits of Curry leaves

करी पत्ता अधिकतर भारतीय सब्जियों में इस्तेमाल किया जाता है। वैसे तो करी पत्ते के बिना भी भोजन बन जाता है। लेकिन भोजन में करी पत्ते के ना होने से वो स्वाद नहीं आ पाता है। ऐसे भी लोग होते हैं जो अपने भोजन में से करी पत्ते को कचरा समझकर निकालकर फेंक देते हैं। पर इन्हें भोजन से निकालकर फेंकना सही नहीं है। क्योंकि इन पत्तों में कई तरह के औषधीय गुण मौजूद होते हैं। तो चलिए जानते हैं करी पत्ते खाने से क्या क्या फायदे होते हैं।

Health benefits of Curry leaves

कढ़ी पत्ते खाने के फायदे 


आँखें स्वास्थ्य रखें

करी पत्ते में विटामिन ए अधिक मात्रा में मौजूद होता है। जिसकी वजह से इसे खाने से आँखें स्वास्थ्य रहतीं हैं। और साथ ही आँखों से जुड़ी कई बीमारियां भी दूर हो जाती हैं। इसलिए इन पत्तों का सेवन जरूर करना चाहिए।

दिल की बीमारियां दूर करें

करी पत्तों में एंटी ऑक्सीडेंट की मात्रा मौजूद होने की वजह से यह खराब कोलेस्ट्रोल के लेवल को कम करते है। और साथ ही अच्छे कोलेस्ट्रोल के लेवल को बढाने का काम करते है। जिससे आपको दिल की बीमारियों से भी छुटकारा मिलता हैं।

पाचन क्रिया तेज करें

करी पत्ते में मौजूद विटामिन्स, कार्बाजोल अल्कालॉयड और एंटी ऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं। जिससे इन्हें खाने से हमारी पाचन क्रिया तेज होती हैं। और साथ ही साथ हमें पेट से संबंधित कई बीमारियों से भी छुटकारा मिलता है।

कैंसर के इलाज के साइड इफेक्ट से बचाए

कैंसर के इलाज में कीमोथेरेपी और रेडिएशन थेरेपी के रूप में कई साइड इफ़ेक्ट होते हैं। इसलिए इस इलाज के बाद करी पत्तों का सेवन करने से ये साइड इफेक्ट्स कम दूर हो जातें हैं।

त्वचा संक्रमण 

इसमें एंटी ऑक्सिडेंट, एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण मौजूद होते हैं। जो त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होते है। अगर त्वचा में किसी भी तरह का संक्रंमण हो जाए तो करी पत्ता उसे दूर करने में काफी सहायक होता है।

होंगे लंबे बाल

इसमें ऐसे कई पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। जो बालों को लंबा करने में काफी मदद करते हैं। और साथ ही डैंड्रफ जैसी समस्याओं को भी हटाते है। और बालों को जल्दी सफेद होने से भी रोकते हैं।

ब्लड शुगर कंट्रोल करें 

करी पत्ते में एंटी डायबिटिक गुण होते हैं। जो शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कम करते है। इसके अलावा इसमें फाइबर भी भरपूर मात्रा में मौजूद होता है। इसलिए यह पत्ते डायबिटिज के रोगियों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं।

लीवर के लिए फायदेमंद

गलत खानपान या फिर अल्कोहल का अधिक मात्रा में सेवन करने से आपका लीवर बहुत कमजोर हो गया है। तो करी पत्ता आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। क्योंकि इसमें मौजूद विटामिन ए और सी लीवर को दुरुस्त करने में काफी मदद करते हैं।

एनीमिया के खतरे को कम करता है

करी पत्ते में भरपूर मात्रा में आयरन और फोलिक एसिड पाया जाता है। आयरन शरीर के लिए एक मुख्य पोषक तत्व है। और फोलिक एसिड इसके अवशोषण में सहायक होता है। इसलिए यह पत्ते यह एनीमिया से बचाव करने में कारगर साबित होते हैं।

वजन कम करें 

करी पत्ते में मौजूद एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण आपका प्राकृतिक तरीके से वजन कम करने में मदद करते है। दिन में 2 बार इसके काढ़े का सेवन करने से कुछ ही हफ्तों में आपका वजन कम हो जाएगा।

सर्दी जुकाम दूर करें 

करी पत्ते में एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल और एंटी इंफ्लामेटरी तत्व होते हैं। इसलिए रोजाना करी पत्ते को खाने से सर्दी और जुकाम जैसी संक्रामक बीमारियों से बचाव होता है।
कढ़ी पत्ते खाने के फायदे | Health benefits of Curry leaves कढ़ी पत्ते खाने के फायदे | Health benefits of Curry leaves Reviewed by Mohd sarfraj on October 13, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.