कच्चा प्याज खाने के 8 फायदे | Health benefits of kachcha pyaj

कच्चा प्याज खाना हमारे शारीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी, कैल्सियम, पोटैशियम, सोडियम, मैग्नीशियम और साथ ही कई तरह के पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। जो हमारे शरीर से कई गंभीर बिमारियो को दूर करते हैं। तो चलिए जानते हैं कच्चा प्याज खाने से हमारे शरीर को क्या क्या फायदे होते हैं।

Health benefits of kachcha pyaj

कच्चा प्याज खाने के फायदे 


सर्दी जुकाम दूर करें 

अगर आपको सर्दी जुकाम जैसी समस्याएं रहती है। तो आप कच्चे प्याज का रस निकालकर शहद में मिलाकर दिन में 2 से 3 बार इसका सेवन करें। कुछ ही दिनों में आपको सर्दी जुकाम की समस्या से छुटकारा मिल जाता है।

कैंसर का खतरा कम करता है 

कच्चा प्याज कैंसर सेल्स को बढ़ने में रोकता है। इसलिए अगर आप कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से बचें रहना चाहते हैं तो कच्चे प्याज का सेवन जरूर करें। इससे पेट और फेफड़े का कैंसर होने का खतरा कम रहता है।

एनीमिया से छुटकारा दिलाए 

रोजाना कच्चा प्याज खाने से शरीर में ब्लड की मात्रा बढ़ती हैं। जिससे आपको एनीमिया जैसी गंभीर बीमारी से छुटकारा मिल जाता है। इसलिए अगर आप एनीमिया से बचना चाहते हैं तो कच्चा प्याज जरूर खाएं।

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करें 

कच्चा प्याज खाने से ब्लड प्रेशर कण्ट्रोल रहता है। और साथ ही शरीर की ब्लाॅक नसों को खोलने में बहुत मदद करता है। जिससे आपको दिल की बीमारियां होने का खतरा काफी कम हो जाता है।

दिल की बीमारियों से बचाए 

अगर आपका कोलेस्ट्रॉल बढ़ा हुआ रहता है। तो आप कच्चा प्याज रोजाना खाएं। क्योंकि इसमें एमिनो एसिड और मिथाइलसल्फाइट पाया जाता है। यह दोनों तत्व ख़राब कोलेस्ट्रॉल को कम करते है। और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाते है।

लू लगने का खतरा कम करें 

अगर आप रोज रात को एक कच्चा प्याज खाकर सोते हैं। तो इससे गर्मियों के मौसम में आपको लू लगने का खतरा काफी कम रहता है। क्योंकि कच्चे प्याज में ऐसे गुण मौजूद होते हैं जो गर्मियों में लू लगने से आपकों बचाते हैं।

खून साफ करें 

प्याज एक बेहतरीन नेचुरल ब्लड प्यूरीफायर होता है। यह खून को साफ़ करके शरीर में मौजूद सभी विषैले पदार्थों को बाहर निकाल देता है। इसका रोजाना सेवन करने से आपका खून भी साफ होगा और चेहरे पर फोड़े, फुंसी की समस्या भी नहीं रहेंगी।

शुक्राणुओं की कमी दूर करें 

रोजाना कच्चे प्याज का सेवन करने से शुक्राणुओं की कमी दूरहो जाती हैं। क्योंकि कच्चे प्याज में कई ऐसे गुण मौजूद होते हैं। जिनकी वजह से शरीर में शुक्राणु का विकास तेजी से होने लगता है। और साथ ही शारीरिक कमजोरी भी दूर हो जाती है। इसलिए कच्चे प्याज का सेवन जरूर करना चाहिए।

No comments:

Powered by Blogger.