मिश्री खाने से सेहत को होते हैं ये 8 जबरदस्त फायदे | Health benefits of mishree

मिश्री को गन्ने के रस और ताड़ के पेड़ रस से बनाया जाता है। इसे खाने से विटामिन, खनिज और एमिनो एसिड जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में शरीर को मिलते हैं। इसमें विटामिन बी12 भी काफी अच्छी मात्रा में मौजूद होता है। यह अनरिफाइंड रूप से गन्ने से बनती है। मिश्री को चीनी का शुद्ध रूप और रॉक शुगर भी कहा जाता है। इसमें 24 तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। तो चलिए जानते हैं मिश्री खाने से क्या क्या फायदे होते हैं।

Health benefits of mishree



मिश्री खाने के जबरदस्त फायदे 


शरीर से खून की कमी दूर करें 

अगर शरीर में हीमोग्लोबिन का लेवल कम हो जाए तो शरीर में खून की कमी होने लगती है। और साथ ही साथ शरीर में कमजोरी आने लगती है। ऐसा होने पर मिश्री का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है। क्योंकि इससे शरीर में खून की कमी दूर हो जाती हैं। और ब्लड का सर्कुलेशन भी सही बना रहता है।

पाचन तंत्र मजबूत करें 

खाना खाने के बाद सौंफ और मिश्री को मिलाकर खाने से पाचन तंत्र ठीक रहता है। और भोजन अच्छी तरह से पच जाता है। और इसे खाने से पेट से जुड़ी कई समस्याएं भी दूर हो जाती है।

गले की खराश दूर करें 

रोजाना मिश्री खाने से गले की कई तरह की समस्याएं दूर हो जाती हैं। और साथ ही इसे खाने से गला साफ भी होता है। इसके अलावा गले की खराश भी दूर हो जाती है। इसलिए सर्दियों में मिश्री खाना बहुत फायदेमंद होता है।

शारीरिक कमजोरी दूर करें 

खाना खाने के बाद मिश्री का सेवन करने से शरीर की एनर्जी बढ़ती है। इसलिए इसका सेवन करने से शरीर की कमजोरी दूर होती हैं। इसके साथ ही शरीर सुस्ती दूर होती हैं। और शरीर एक्टिव रहता है।

नाक से खून आना बन्द करें 

कई लोग नाक से खून आने की समस्या से परेशान होते है। ऐसे लोगों को मिश्री का सेवन जरूर करना चाहिए। क्योंकि इसके सेवन से नाक से खून आना बंद हो जाता है।

किडनी की पथरी 

किडनी की पथरी के मरीजों को मिश्री का सेवन रोजाना करना चाहिए। इसके सेवन से गुर्दे की पथरी कुछ ही समय में गलकर पेशाब के रास्ते बाहर निकल जाती है।

मर्दाना ताकत बढ़ाए

मिश्री को भिंडी की जड़ के साथ मिलाकर खाने से मर्दाना ताकत बढ़ती है। इसके अलावा केसर और दूध के साथ मिश्री का सेवन करने से मर्दानी कमजोरी भी दूर हो जाती हैं।

मुंह के छाले ठीक करें 

अगर आप मुंह के छालों की समस्या से परेशान हैं। तो मिश्री को इलायची के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें। फिर इस पेस्ट को मुंह के छालों पर लगाए। जल्‍दी ही मुंह के छाले ठीक हो जाएंगे।

No comments:

Powered by Blogger.