Health benefits of Rock salt | सेंधा नमक के फायदे

सेंधा नमक स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है । इसलिये इसे सर्वोत्तम नमक कहा जाता है । आयुर्वेद में बहुत सी दवाओं में सेन्धा नमक का इस्तेमाल होता है । इसको लाहौरी नमक भी कहा जाता है । यह पाचन क्रिया में सहायक होता है । इसमें पोटेसियम और मैग्निसियम पाया जाता है । जो हैल्थी हार्ट के लिए बहुत ही लाभकारी होता है । इसके सेवन से हमारे शारीर से कई बीमारियाँ दूर होती है । इसे रासायनिक रूप से मैग्नीशियम सल्फेट कहा जाता है। यदि शरीर में मैग्नीशियम की कमी हो जाए, तो शरीर में कई तरह की समस्याएं होजाती हैं। जैसे दिल की बीमारी, डायबिटीज और ऐसी ही कई अन्य परेशानियां। इसलिए सेंधा नमक को खाने से यह समस्या दूर हो जाती हैं। तो चलिए जानते हैं इसे रोजाना खाने क्या क्या फायदे होते हैं।



Health benefits of Rock salt

》कमर दर्द के घरेलू उपचार 

》बालतोड़ के लक्षण और उपचार

》मसूड़ो की सूजन दूर करने के नुस्खे


सेंधा नमक के स्वास्थ्य लाभ


● दाँतो के दाग धब्बे दूर करे - :

दान्तो के काले पीले दाग धब्बे साफ़ करने के लिए सरसो के तेल में सेंधा नमक को मिलाकर दांत साफ़ करने से दाँतो के दाग धब्बे साफ़ हो जाते है ।

● Digestion ठीक रखे - :

सेन्धा नमक में कई तरह के लवण पाए जाते है । जो पाचन क्रिया को तेज करने में सहायक होते है । और यह पाचक रसो को बनाता है । इसलिए इसके सेवन से कब्ज भी दूर होता है ।

● ब्लड pressure कंट्रोल करे - :

सेन्धा नमक का सेवन करने से कॉलेस्ट्रॉल कम होता है । जिससे हार्ट अटैक का ख़तरा भी कम होता है । इसके अलावा हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में करने के लिए भी यह बहुत फायदेमंद होता है ।

● किडनी स्टोन ख़त्म करे - :

अगर किडनी स्टोन की समस्या से परेशान है तो सेंधा नमक और नींबू का रस पानी में मिलाकर रोजाना कुछ दिनों तक पीने से पथरी गल कर बाहर निकल जाती है।

● तनाव दूर करे - :

अधिक तनाव होने पर सेंधा नमक का सेवन करना फायदेमंद होता है । यह सेरोटोनिन और मेलाटोनिन हार्मोन्स का स्तर शरीर में बनाए रखता है । जो तनाव से लड़ने में बहुत मदद करता है ।

● गले का दर्द बंद करे - :

गले में दर्द होने पर सेन्धा नमक को गर्म पानी में डालकर गलगला करने से गले का दर्द बंद हो जाता है ।

● उल्टियाँ आना बंद करे - :

अगर जी मिचलाने की बजह या कोई और बजह से उल्टियाँ आ रही हो तो सेन्धा नमक को नींबू के रस में मिलाकर पीने से उल्टियाँ आना बंद हो जाती है ।

● नींद न आने पर - :

नींद न आने की समस्या से परेशान है तो सेन्धा नमक बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है । रात को सोने से पहले एक गिलास पानी में थोड़ा सा सेंधा नमक मिलाकर पीने से नींद न आने की समस्या दूर होती है ।

● दिल की बीमारियां दूर करें 

सेंधा नमक में लगभग 65 तरह के खनिज लवण मौजूद होते हैं। जो हमें कई तरह के रोगों से बचाने में मददगार होते हैं। और साथ ही यह कोलेस्ट्रॉल कम करने में भी सहायक होता है। जिससे दिल का दौरा पड़ने की संभावनी कम रहती है।

● डायबिटीज, अस्थमा से बचाए 

डाइबिटीज, अस्थमा और आर्थराइटिस के रोगियों को इस नमक का सेवन करना काफी फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि यह शरीर में शर्करा के स्तर को कंट्रोल में रखता है।

No comments:

Powered by Blogger.