Vitamin E कैप्सूल खाने के फायदे | Health benefits of Vitamin E capsule

विटामिन E हमारे शरीर के लिए एक जरूरी पोषक तत्व होता है। क्योंकि इसकी कमी से हमारे शरीर में कई तरह की बीमारियां होने लगती है। और अगर हम इसका सही मात्रा में सेवन करें तो हम कई बीमारियों से बच भी सकते हैं। इसलिए यह विटामिन हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है। तो चलिए जानते हैं विटामिन ई कैप्सूल खाने से हमें क्या क्या फायदे होते हैं।


विटामिन E कैप्सूल खाने के फायदे 


कैंसर का खतरा कम करें 

विटामिन ई कैंसर जैसी गंभीर बीमारी होने का खतरा काफी हद तक कम करता है। और साथ ही इसका सेवन कैंसर के मरीजों के लिए भी अच्छा होता है। क्योंकि इसके सेवन से कैंसर की कोशिकाएं सामान्य हो जाती है। इसलिए जिन लोगों में विटामिन ई की कमी होती है। उन्हें कैंसर होने का खतरा ज्यादा रहता है।

दिल के लिए फायदेमंद 

विटामिन ई का सेवन करना दिल के लिए बहुत फायदेमंद होता है। जिससे इसे खाने से दिल के रोग होने का खतरा कम रहता है। इससे हमारा हृदय स्वास्थ्य रहता है। क्योंकि यह विटामिन चिकनाई अथवा कोलेस्ट्रॉल को आक्सीजन में मिलने नहीं देता है।

खून का प्रवाह बढ़ाए

विटामिन ई एक जबरदस्त एंटीआक्सीडेंट होता है। लेकिन इसका ज्यादा मात्रा में सेवन करना नुकसान भी पहुंचा सकता है। इसलिए डॉक्टर परामर्श करके ही इसका सेवन करना चाहिए। अगर खून का प्रवाह सही तरह से नहीं हो रहा हो तो विटामिन ई का सेवन खून के प्रवाह को बढ़ाकर शरीर की ताकत बढ़ाती है।

चेहरे की झुर्रियां दूर करें 

विटामिन ई का सेवन करना सौंदर्य के लिए बेहद फायदेमंद होता हैं। क्योंकि इसके सेवन से चेहरे की झुर्रियां कम होती हैं। और साथ ही त्वचा को खराब करने वाले तत्वों से बचाता है। इसके अलावा यह शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में सहायक होता है।

शारीरिक कमजोरी दूर करें 

अगर आप शारीरिक रूप से बेहद कमजोर है। तो आपकों रोजाना एक विटामिन ई कैप्सूल दूध के साथ खाना चाहिए।क्योंकि इसमें कई तरह के पोषक तत्व और एनर्जी मौजूद होतीं हैं। जिससे हमारा शरीर मजबूत और ताकतवर बनता है।

होंठो पर चमक लाए 

विटामिन इ कैप्सूल होंठो को मुलायम व चमकदार बना देता है। इसके लिए आप विटामिन इ कैप्सूल लिक्विड को बादाम के तेल या ग्लिसरीन में मिलाकर रात को सोने के समय अपने होंठो पर लगा लें। ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आपको होंठ कोमल व मुलायम हो जाएंगे।

त्वचा निखारे 

विटामिन इ कैप्सूल आपकी त्वचा को निखारने में बहुत फायदेमंद होता है। इसके इस्तेमाल से आपकी त्वचा का रूखापन दूर हो जायेगा। इसके लिए रात के समय सोने से पहले इसे नारियल तेल में मिलाकर चेहरे पर लगाए। ऐसा करने से आपकी त्वचा कोमल व चमकदार हो जाएंगी।

आँखों के काले घेरे दूर करे 

आंखो के काले घेरे दूर करने के लिए विटामिन इ बहुत ही कारगर साबित होता है। इसके लिए विटामिन इ तेल को आप अपने आंखो के काले घेरो में लगाएं और ऐसे ही रहने दे। कुछ ही दिनों में आंखो के काले घेरे कम होने लगेंगे।

बाल बनाए स्वस्थ

विटामिन इ कैप्सूल न ही केवल त्वचा के लिए बल्कि बालों के लिए भी काफी फायदेमंद साबित होता है। है। इस केप्सूल को आप अपने बालो मे लगाने वाले तेल में मिलाकर बाल धोने से एक दिन पहले इसे बालों में लगा लें। एक दिन इसे ऐसे ही लगे रहने दे। ऐसा करने से आपके बाल चमक उठेंगे।  

शरीर की ताकत बढ़ाए

अगर आप अपने शरीर को ताकतवर बनाना चाहते हैं। तो  रोज़ाना दूध के साथ एक विटामिन ई कैप्सूल सुबह शाम खाना शुरु कर दे। इससे आपको कुछ ही दिनों में अपने शरीर में बदलाव महसूस होने लगेगा और शरीर पहले से ज़्यादा ताकतवर हो जाएगा।

Note 

विटामिन E कैप्सूल का सेवन कभी भी बिना डॉक्टर की सलाह  के ना करें। 

No comments:

Powered by Blogger.