स्ट्रॉबेरी खाने के फायदे | Strawberry

स्ट्रॉबेरी खाना हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होती है। यह दिखने में लाल होती है। और साथ ही यह बहुत स्वादिस्ट भी होती हैं। इसमें भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम, फाइबर, आयोडीन, कॉपर, पोटैशियम, विटामिन बी जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। अगर आपको इसके फायदे नहीं मालूम तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ें। आपको स्ट्रॉबेरी खाने के सारे फायदो के बारे में मालूम चल जयगा।

Strawberry benefits in hindi


मोतियाबिंद से बचाए 

आँखो के लिए स्ट्रॉबेरी खाना बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है। क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट पाये जाते है। जो आँखो में मोतियाबिंदु जैसी बीमारी होने से बचाते है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए

स्ट्रॉबेरी में विटामिन सी बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है। जिससे हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। और साथ ही इन्फेक्शन से बचाती है।

कब्ज से छुटकारा दिलाए

स्ट्रॉबेरी में भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है। जिसकी वजह से इसे खाने से पाचन क्रिया तेज होती हैं। और साथ ही कब्ज की समस्या से भी छुटकारा मिलता हैं।

हड्डियों को मजबूत बनाए
   
स्ट्रॉबेरी में मैग्नीशियम और पोटैशियम पाया जाता है। जिससे हड्डियों का सही तरह से विकास होता है। क्योंकि हड्डीयो के लिए मैग्नीशियम और पोटैशियम हड्डीयो बहुत फायदेमंद होता है।

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करें

स्ट्रॉबेरी खाने से हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों को काफी फायदा होता है। क्योंकि इसमें पोटैशियम पाया जाता है। जो दिल के लिए बहुत फायदेमंद होता है। और साथ ही यह हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है।

कैंसर जैसे रोग से बचाए 

स्ट्रॉबेरी में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो कैंसर जैसे घातक रोग से लड़ने में हमारी मदद करते हैं। इसमें फोलेट,फ्लेवोनॉइड, केंफेरॉल और विटामिन सी अधिक मात्रा में मौजूद होता है।

वजन घटाने में मदद करें

यह आपके वजन को कंट्रोल में रखने के लिए बेहद फायदेमंद है। यह एक लो कैलोरी फल है। जिसमें ना ही फैट होता है। और ना ही शुगर होता है। इसलिए 6 से  8 स्ट्रॉबेरी खाने से आपका पेट भरा रहता है। और आपकी भूख नियंत्रण में रहती है।
स्ट्रॉबेरी खाने के फायदे | Strawberry स्ट्रॉबेरी खाने के फायदे | Strawberry Reviewed by Mohd sarfraj on October 08, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.