11 super foods to improve immunity power | रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले फल

इम्यून सिस्टम के कमजोर होने पर बीमारियों का असर हमारे शरीर पर जल्दी होने लगता है । ऐसे में शरीर बहुत कमजोर हो जाता है । जिससे हम जल्दी जल्दी बिमार होने लगते है ।

हमारा इम्यून सिस्टम हमें कई तरह की बीमारियों से बचाए रखता है । इम्युनिटी पावर कई तरह के बैक्टीरिया और फंगस वायरस से हमारी रक्षा करता है । इम्यून पावर के कमजोर होने पर बिमार होने के चांस ज्यादा बढ़ जाते है ।

11 foods items to boost your immune system


इम्मूनिटी पावर के कमजोर होने के कई कारण हो सकते है । इस आर्टिकल में मैं आपको उन फूड्स के बारे में बताऊंगा जिनको खाकर इम्युनिटी पावर बढ़ाया जा सकता है ।

》शीघ्रपतन रोकने के घरेलू उपाय 

》कमर दर्द से छुटकारा पाने केे नुस्खे 

》खाँसी के लिए घरेलू उपचार 


Immunity power बढ़ाने के tips


● कच्चा लहसुन  ( garlic ) - :

कच्चा लहसुन खाने से इम्युनिटी पावर बढाया जा सकता है । इसमें पर्याप्त मात्रा में जिंक , सल्फर , एल्लीसिन , सेलेनियम , विटामिन - ए और विटामिन विटामिन - E पाए जाते है । जो इम्युनिटी पावर को मजबूत करते है ।

● नींबू और अमला ( lemon and amla ) -:

नीबू और अमला में अच्छी मात्रा में विटामिन - C पाया जाता है । जो इम्युनिटी पावर को सही रखने में सहायक होता है । और इन्फेक्शन से सुरक्षा के लिए विटामिन - C बहुत फायदेमंद होता है ।

● तरबूज  ( water melon ) - :

तरबूज एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है । यह हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है । इसमें लायकोपिन पाया जाता है । जो स्किन की चमक बनाए रखता है । साथ ही विटामिन - A और विटामिन - C की अच्छी मात्रा होने की बजह से यह इम्यून सिस्टम को भी अच्छा रखता है ।

● पालक ( spinch ) - :

पालक में folate जैसे पोसक तत्व पाए जाते है । जो शरीर में इम्यून सिस्टम को मजबूत करते है । साथ ही इसमें fiber , एंटी ऑक्सीडेंट और विटामिन - C भी पाया जाता है ।

● अनार ( pomegranate ) - :

अनार एंटी ऑक्सीडेंट और विटामिन - सी से भरपूर होता है । जो हमारे इम्युनिटी पावर को बढ़ाता है । और कई तरह के रोगो से लड़ने में हमारी मदद करता है । इससे ब्लड फ्लो भी बढ़ाता है ।

● दही  ( yoghurt ) - :

दही में इम्यून सिस्टम को मजबूत करने वाले बैक्टीरिया होते है । जो हमारे शरीर को रोगो से लड़ने में मदद करते है । इसका रोजाना सेवन करने से अस्थमा और alergy के खतरे से भी बचा जा सकता है ।

● अन्जीर ( fig ) - :

अन्जीर में पोटैसियम , मैग्नीज़ और एंटी ऑक्सीडेंट मौजूद होते है । जो हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करते है । इसमें फाइबर भी होता है जो ब्लड शुगर लेवल को कम करता है ।

● दाल चीनी  ( cinnamon ) - :

दाल चीनी एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर होती है । जो बैक्टीरिया को रोकने में मदद करती है । और ब्लड शुगर को कंट्रोल करती है । साथ ही यह कॉलेस्ट्रॉल के स्तर को भी कंट्रोल करती है ।

● सकरकंद  ( sweet potato ) - :

सकरकंद इम्यून सिस्टम को सही रखने में बहुत फायदेमंद होता है । इसका इस्तेमाल हार्ट को हैल्थी बनाने में भी किया जा सकता है ।

● गेंहू के बीज - :

गेंन्हू के बीजो में विटामिन - बी , विटामिन - सी , विटामिन - इ , जिंक , कैल्शियम , आयरन , मैग्निसियम , फास्फोरस , कॉपर और सेलेनियम पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है । इसके अलावा इसमें फ़ोलिक एसिड , प्रोटीन , फायबर , ओमेगा - 3 और ओमेगा - 6 जैसे पोसक तत्व भी अच्छी मात्रा में मौजूद होते है । जो इम्युनिटी पावर बढ़ाने के लिए जरुरी है ।

● धूप है जरुरी -:

अगर हम अपनी स्किन को धूप से बचाते है तो विटामिन - डी की कमी हो सकती है । इसलिए रोजाना थोड़ी देर धूप में जरूर बैठें ।  इससे इम्युनिटी पावर को बढ़ाने में काफी फायदा मिलता हैं । 
11 super foods to improve immunity power | रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले फल 11 super foods to improve immunity power | रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले फल Reviewed by Mohd sarfraj on October 21, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.